BPSC 64th exam Result (64वीं सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2018)

BPSC 64th exam Result

BPSC 64th exam Result (सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2018) : बिहार लोक सेवा आयोग ( Bihar Public Service Commission ) ने हाल ही में राज्य में 64 वीं सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा ( BPSC 64th CCE ) आयोजित की है। परीक्षा 16 दिसंबर, 2018 को आयोजित की गई थी। रिपोर्टों के अनुसार, बीपीएससी 64वीं सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2018 का परिणाम (BPSC 64th exam Result) फरवरी मे जारी होने की संभावना है । हालांकि आधिकारिक साइट के माध्यम से Bihar public service commission से ऐसी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। परिणाम की तारीख की पुष्टि होने के बाद आयोग आधिकारिक सूचना जारी करेगा ।

View your result: CLICK HERE

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2018

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 16 दिसंबर, 2018 को 64 वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगी परीक्षा (CCE) का आयोजन किया था। आयोजन निकाय ने 26 दिसंबर को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा कुंजी ( answer key ) भी जारी की थी। अब, बिहार सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम (BPSC 64th exam Result) जारी करने के लिए आयोग पूरी तरह तैयार है। बिहार प्रशासनिक सेवा में 1465 पदों  को भरने के लिए राज्य के 35 जिलों में 808 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना 03 अगस्त, 2018 को जारी की गई थी। परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अगस्त, 2018 तक थी l

16 दिसंबर को उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को 64 वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (CCE) के नवीनतम अपडेट को ट्रैक करने के लिए नियमित रूप से Bihar Public Service Commission की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है। सूत्रों के अनुसार, BPSC प्रारंभिक परिणाम (BPSC 64th exam Result) फरवरी माह में जारी होने की सम्भावना है।

सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2018

BPSC 64वीं प्रारंभिक परीक्षा (BPSC 64th exam Result) परिणाम की जाँच करने के लिए उम्मीदवार BPSC की ऑफिशियल वेबसाइट www.bpsc.bih.nic पर नतीजे चेक कर पाएंगे या नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

1: बिहार लोक सेवा आयोग (Bihar Public Service Commission ) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ
2: लिंक पर क्लिक करें – 64 वां संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगी परीक्षा परिणाम – 2018
3: प्रवेश विवरण जैसे रोल नंबर और पासवर्ड दर्ज करें।
4: बीपीएससी प्रारंभिक परिणाम की जांच करने के लिए विवरण प्रस्तुत करें।
5: भविष्य के संदर्भ के लिए Result ( बीपीएससी 64 वीं प्रारंभिक परिणाम ) का एक प्रिंटआउट लें।

check your result when published : http://www.bpsc.bih.nic.in/

Download your result here : click here

View your result : click here

PRE EXAM में अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को चयन प्रक्रिया में अगले दौर, यानी, मुख्य परीक्षा में उपस्थित होना होता है। आयोग जल्द ही बीपीएससी 64 वीं सीसीई मुख्य परीक्षा ( BPSC 64th CCE MAINS EXAMINATION ) के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा करेगा। मेरिट और आरक्षण के आधार पर उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। मुख्य परीक्षा को क्लियर करने वाले को पर्सनैलिटी टेस्ट राउंड यानी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

BPSC CCE 2018 परीक्षा पैटर्न

Bihar Public Service Commission तीन चरणों में संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा ( CCE ) आयोजित करता है:

Preliminary
Main
Interview

प्रारंभिक परीक्षा पैटर्न

प्रारंभिक परीक्षा ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से आयोजित की जाएगी। सामान्य अध्ययन के पेपर में कुल 150 अंकों के वस्तुनिष्ठ प्रकार और बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQs) शामिल हैं। यहां परीक्षा का विवरण दिया गया है। प्रारंभिक परीक्षा क्वालिफाइंग प्रकृति की है। आयोग द्वारा निर्धारित न्यूनतम अंक हासिल करके परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। मुख्य परीक्षा के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है। अंतिम चयन सूची तैयार करते समय प्रारंभिक परीक्षा के अंकों पर विचार नहीं किया जाता है।

परीक्षा का सिलेबस :
BPSC CCE प्रारंभिक परीक्षा के सिलेबस में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाओं, सामान्य विज्ञान, भारत का इतिहास और बिहार के इतिहास की मुख्य विशेषताएँ, सामान्य भूगोल और भौगोलिक विभाजन और इसके प्रमुख नदी तंत्र, भारतीय राजनीति और अर्थव्यवस्था के विषय शामिल हैं। स्वतंत्रता के बाद के बिहार की अर्थव्यवस्था, भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन और बिहार के योगदान, और सामान्य मानसिक योग्यता के सवाल ।

मुख्य परीक्षा पैटर्न

मुख्य परीक्षा में 4 पेपर शामिल हैं: हिंदी ( 100 marks ), सामान्य अध्ययन पेपर 1 ( 300 marks ) ; सामान्य अध्ययन पेपर 2 ( 300 marks ) ; वैकल्पिक विषय ( 300 marks )

मुख्य परीक्षा का सिलेबस

हिंदी – पेपर में निबंध लेखन (30 अंक), व्याकरण (30 अंक), वाक्य रचना (25 अंक), और लेखन / सारांश (15 अंक) पर प्रश्न शामिल होंगे। प्रश्न बिहार विद्यालय परीक्षा बोर्ड के माध्यमिक स्तर के होंगे।

सामान्य अध्ययन (पेपर I) – राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की वर्तमान घटनाएं, भारत और भारतीय संस्कृति का आधुनिक इतिहास और सांख्यिकीय विश्लेषण, रेखांकन और चित्र।

सामान्य अध्ययन (पेपर II) – भारतीय राजनीति, भारत की अर्थव्यवस्था और भारत का भूगोल, और भारत के विकास में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की भूमिका और प्रभाव।

वैकल्पिक विषय – इस पेपर के लिए उम्मीदवारों को वैकल्पिक विषयों में से एक का चयन करना होगा। प्रत्येक विषय का विस्तृत पाठ्यक्रम आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है।

उम्मीदवारों को हिंदी में कम से कम 30% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है; अंतिम योग्यता सूची तैयार करते समय इन अंकों पर विचार नहीं किया जाएगा।
वैकल्पिक विषय के लिए, उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए उपलब्ध विषयों की सूची में से एक विषय का चयन करना आवश्यक है ।

साक्षात्कार

मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाती है। इन उम्मीदवारों को साक्षात्कार के दौर के लिए बुलाया जाता है। मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार दौर के अंकों पर विचार करने के बाद अंतिम मेरिट सूची तैयार की जाती है।

check your result : http://www.bpsc.bih.nic.in/

Download Your result  here : click here

View your result : click here

 

HOW TO WRITE BPSC MAINS EXAM (मुख्य परीक्षा का उत्तर कैसे लिखे)

you can follow me :

visit on : twitter

visit on : facebook

One thought on “BPSC 64th exam Result (64वीं सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2018)”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!